फ्रैंक के अनुसार - अभिवृद्धि का अर्थ एवं परिभाषा

अभिवृद्धि का अर्थ एवं परिभाषा- अभिवृद्धि का अभिप्राय कोशिकाओं में होने वाली अभिवृद्धि के अंतर्गत भार का बढ़ना, उंचाई का बढ़ना आदि सामिल है।
अभिवृद्धि का अर्थ एवं परिभाषा

अभिवृद्धि का अर्थ एवं परिभाषा

अभिवृद्धि की परिभाषा

अभिवृद्धि का अभिप्राय कोशिकाओं में होने वाली वृद्धि / अभिवृद्धि के अंतर्गत भार का बढ़ना, उंचाई का बढ़ना, शारीरिक अंगों के आकार में परिवर्तन आना, बालों का बढ़ना आदि शामिल है।

फ्रैंक के अनुसार- "कोशिकीय गुणात्मक वृद्धि ही अभिवृद्धि कहलाती है।"

अभिवृद्धि का अर्थ

अभिवृद्धि शब्द का अर्थ होता है वृद्धि या बढ़ोतरी। यह एक सकारात्मक शब्द है जिसे आमतौर से प्रगति, विकास, और उन्नति के संदर्भ में प्रयुक्त किया जाता है। यह शब्द विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग हो सकता है, जैसे कि आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक, और व्यक्तिगत विकास के संदर्भ में।

अभिवृद्धि शब्द से सामाजिक और आर्थिक संदर्भ में कई अर्थ जुड़े हो सकते हैं। इसे व्यापक रूप से समझा जा सकता है, जैसे कि व्यापार में अभिवृद्धि, जनसंख्या में अभिवृद्धि, आर्थिक स्थिति में सुधार, और समृद्धि के प्रति सामाजिक चेतना का विकास।

इस शब्द का उपयोग शिक्षा में भी होता है, जैसे कि विद्यार्थियों की अभिवृद्धि या शिक्षा क्षेत्र में सुधार की बात करते समय। शिक्षा में अभिवृद्धि से समाज में ज्ञान और सृजनात्मकता का स्तर बढ़ सकता है।

यह शब्द व्यक्तिगत स्तर पर भी लागू हो सकता है, जैसे कि किसी व्यक्ति की नैतिक अभिवृद्धि या आत्मविकास में अभिवृद्धि की बात करते समय। व्यक्तिगत स्तर पर अभिवृद्धि का अर्थ हो सकता है स्वास्थ्य, बौद्धिक विकास, और सामाजिक संबंधों में सुधार को संकेत करना।

अभिवृद्धि के बारे में जानाने के बाद आपको विकास का अर्थ एवं परिभाषा के बारे में अवश्य पढ़ना चाहिए क्यों की अभिवृद्धि एवं विकास एक ही सिक्के के दो पहलू है।
इस Blog का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को अधिक से अधिक जानकारी एवं Notes उपलब्ध कराना है, यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया गया है।