CTET CDP January 2012 Solved Oneliner Question Papers - 1 2

एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों के अनेक तरह की सामूहिक गतिविधियों में व्यस्त रखती है, जैसे समूह चर्चा, समूह परियोजनाएँ, भूमिका निर्वाह आदि. यह सीखने के
 

CTET - 2012 (CLASS: I-V) भाग-I

Hello Dosto..!, कैसे हैं आप सब? I Hope आप सभी की पढ़ाई अच्छी चल रही होगी,
दोस्तो आज की हमारी Post बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching Exam, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET-2012) में पूंछा गया है! और आगे आने वाले सभी तरह के Exams, जिनमें कि Child Development and Pedagogy से संबंधित प्रश्न पूंछे जाते हैं उनमें पूंछे जाने कि पूरी संभाबना है तो आप सभी इन प्रश्नों को अच्छे से याद कर लीजिये Child Development and Pedagogy के पिछ्ले Year के Question से संबंधित यह हमारा 2nd Part है व इसके अन्य Part भी हम लगातार आपको अपनी बेबसाईट पर उपलब्ध कराते रहेंगे तो आप सभी से Request है कि आप हमारी बेबसाईट को विजिट करते रहिये!
  
child-development-and-pedagogy-previous-year-qus-paper-2012
CTET Paper- 1,2

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Paper-1

Child Development and Pedagogy Paper-1
Oneliner Question Paper-
(परीक्षा तिथि: 29 जनवरी, 2012)

1. जब बच्चा फेल होता है, तो इसका तात्पर्य है कि - व्यवस्था फेल हुई है.

2. शिक्षण से अधिगम पर बल देने वाला परिवर्तन हो सकता है - बाल-केन्द्रित शिक्षा पद्धति अपनाकर.

3. बीजों का अंकुरण संकल्पना के शिक्षण की सबसे प्रभावी पद्धति है - विद्यार्थियों द्वारा पौधे के बीज बोना और उसके अंकुरण के चरणों का अवलोकन करना.

4. समावेशी शिक्षा - कक्षा में विविधता का उत्सव मनाती है.

5. किस प्रकार के प्रश्नों को वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की श्रेणी में रखा जाता है? - सत्य या असत्य

6. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रगतिशील शिक्षा की विशेषता है - समय-सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन.

7. एक शिक्षक प्रश्न-पत्र बनाने के बाद, यह जाँच करता है. कि क्या प्रश्न परीक्षण के विशिष्ट उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे हैं. वह मुख्य रूप से प्रश्न-पत्र की / के ______ बारे में चिंतित है. - सम्पूर्ण विषय-वस्तु को शामिल करने.

8. विवेचनात्मक शिक्षाशास्त्र का यह दृढ़ विश्वास है कि - शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्ष महत्वपूर्ण होते हैं.

9. विद्यालय आधारित आंकलन मुख्य रूप से किस सिद्धान्त पर आधारित होता है? - बाह्य परीक्षकों की अपेक्षा शिक्षक अपने शिक्षार्थियों की क्षमताओं को बेहतर जानते हैं.

10. शिक्षार्थी वैयक्तिक भिन्नता प्रदर्शित करते हैं. अतः शिक्षक को - सीखने के विविध अनुभवों को उपलब्ध करना चाहिए.

11. निम्नलिखित में से कौन-सा विकास का सिद्धान्त है? - सभी की विकास दर समान नहीं होती है.

12. मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो है - शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक.

13. एक शिक्षिका पाठ्य-वस्तु और फल-सब्जियों के कुछ चित्रों का प्रयोग करती है और अपने विद्यार्थियों से चर्चा करती है। विद्यार्थी इस जानकारी को अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ते हैं और पोषण की संकल्पना को सीखते हैं. यह उपागम _______ पर आधारित है. - ज्ञान के निर्माण.

14. जब बच्चे की दादी उसे उसकी माँ की गोद से लेती है, तो बच्चा रोने लगता है. बच्चा ______ के कारण रोता है. - संवेगात्मक दुश्चिता.

15. शिक्षा के संदर्भ में, समाजीकरण से तात्पर्य है. - सामाजिक वातावरण में अनुकूल और समायोजन.

16. राज्य स्तर की एक एकल गायन प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को तैयार करते समय एक विद्यालय लड़कियों को वरीयता देता है. यह दर्शाता है. - लैंगिक पूर्वाग्रह.

17. वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं? - सामाजिक.

18. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न अधिगम शैलियों को संतुष्ट करने के लिए वैविध्यपूर्ण कार्यों का उपयोग करती है. वह ______ से प्रभावित है. - गार्डनर के बलुबुद्धि सिद्धान्त.

19. एक शिक्षिका अपने आप में कभी भी प्रश्नों के उत्तर नहीं देती. वह अपने विद्यार्थियों को उत्तर देने के लिए, समूह चर्चाएँ और सहयोगात्मक अधिगम अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है. यह उपागम ______ के सिद्धान्त पर आधारित है. - सक्रिय भागीदारिता.

20. निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षक से सम्बन्धित अधिगम को प्रभावित करने वाला कारक है? - विषय-वस्तु में प्रवीणता.

21. कोहलबर्ग के अनुसार, शिक्षक बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास कर सकता है. - नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्हें शामिल करके.

22. छोटे शिक्षार्थियों को कक्षा-कक्ष में समवयस्कों के साथ अन्तः क्रिया करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे - वे पढ़ने के दौरान सामाजिक कौशल सीख सकें.

23. जब एक निर्योग्य बच्चा पहली बार विद्यालय आता है तो शिक्षक को क्या करना चाहिए? - सहकारी योजना विकसित करने के लिए बच्चे को माता पिता के साथ चर्चा करनी चाहिए.

24. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरणों के अनुसार, इंद्रिय-गामक (संवेदी-प्रेरक) अवस्था किसके साथ सम्बन्धित है? - अनुकरण, स्मृति और मानसिक निरूपण.

25. मानव व्यक्तित्व परिणाम है - आनुवंशिकता और वातावरण की अन्तः क्रिया का.

26. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में व्यक्तिगत रूप से ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि - बच्चों की विकास दर भिन्न होती है और वे भिन्न तरीकों से सीख सकते हैं

27. निम्नलिखित में से कौन-सी समस्या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है? - समस्या के प्रति जागरुकता.

28. निम्नलिखित में से कौन-सा सीखने का क्षेत्र है. - भावात्मक.

29. जन बच्चा कार्य करते हुए ऊबने लगता है, तो यह इस बात का संकेत है कि - संभवतः कार्य यांत्रिक रूप से बार-बार हो रहा है.

30. प्रायः शिक्षार्थियों की त्रुटियाँ... की ओर संकेत करती हैं. - वे कैसे सीखते हैं.

CTET - 2012 (CLASS: VI-VIII) भाग-I

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Paper-2

Child Development and Pedagogy Paper-2
(परीक्षा तिथि: 29 जनवरी, 2012)

1. अभिप्रेरणा के सिद्धांतों के अनुसार, एक शिक्षक ______ द्वारा सीखने को संबंधित कर सकता है. - विद्यार्थियों से वास्तविक अपेक्षाएँ रखने

2. विकास शुरू होता है - प्रसवपूर्व अवस्था से.

3. बहुविध बुद्धि सिद्धान्त के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचानने और वर्गीकृत करने की योग्यता कहलाती है. - प्राकृतिक बुद्धि.

4. अधिकांश व्यक्तियों की बुद्धि औसत होती है, बहुत कम लोग प्रतिभा सम्पन्न होते हैं और बहुत कम व्यक्ति मंद बुद्धि के होते हैं. यह कथन _______ के प्रतिस्थापित सिद्धान्त पर आधारित है. - बुद्धि के वितरण.

5. सहयोगी अधिगम में अधिक उम्र के प्रवीण विद्यार्थी, छोटे और कम निपुण विद्यार्थियों की मदद करते हैं. इससे - उच्च उपलब्धि और आत्म-सम्मान विकसित होता हैं

6. जब पूर्व का अधिगम नई स्थितियों के सीखने को बिल्कुल प्रभावित नहीं करता, तो यह ______ कहलाता है. - अधिगम का शून्य स्थानांतरण.

7. चिंतन अनिवार्य रूप से है एक - संज्ञानात्मक गतिविधि.

8. एक बाल-केंद्रित कक्षा में बच्चे सामान्यतः सीखते हैं - वैयक्तिक और सामूहिक दोनों रूपों में.

9. पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धान्त के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है, _____ कहलाती है. - समावेशन.

10. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की सदैव इस रूप में सहायता करती है कि वे एक विषय क्षेत्र से प्राप्त ज्ञान को दूसरे विषय क्षेत्रों के ज्ञान के साथ जोड़ सकें. इससे ______ को बढ़ावा मिलता है - ज्ञान के सह-सम्बन्ध एवं अंतरण.

11. सृजनात्मकता मुख्य रूप से _____ सम्बन्धित है. - अपसारी (बहुविध) चिंतन.

12. एक विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए कठिन परिश्रम करता है ताकि वह प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हो सके. यह विद्यार्थी ____ रूप से अभिप्रेरित है. - बाह्य.

13. व्यवहार का करना पक्ष ______ में आता है. - सीखने के गतिक (कोनेटिव) क्षेत्र.

14. विज्ञान एवं कला प्रदर्शनियों, संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियाँ तथा विद्यालय पत्रिका निकालना ______ के लिए हैं. - शिक्षार्थियों को सृजनात्मक मार्ग उपलब्ध कराने.

15. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों के अनेक तरह की सामूहिक गतिविधियों में व्यस्त रखती है, जैसे समूह चर्चा, समूह परियोजनाएँ, भूमिका निर्वाह आदि. यह सीखने के किस आयाम को उजागर करता है? - सामाजिक गतिविधि के रूप में अधिगम.

16. जब एक शिक्षिका दृष्टिबाधित शिक्षार्थी को कक्षा के अन्य शिक्षाधियों के साथ सामूहिक गतिविधियों में शामिल करती है, तो वह - समावेशी शिक्षा की भावना के अनुसार कार्य कर रही है.

17. एक शिक्षिका अपने शिक्षण में दृश्य-श्रव्य सामग्रियों और शारीरिक गतिविधियों का प्रयोग करती है क्योंकि - इनमें अधिकतम इंद्रियों का उपयोग सीखने को संवर्द्धित करता है.

18. कोहलवर्ग के अनुसार, सही और गलत के प्रश्न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन प्रक्रिया को कहा जाता है. - नैतिक यथार्थवाद.

19. एक विद्यार्थी अपने समकक्ष व्यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नहीं मानता. इस विद्यार्थी को ______ में सहायता की आवश्यकता है. - भावात्मक क्षेत्र.

20. शिक्षकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें क्योंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्त, ये ______ में भी सहायता करती हैं. - समाजीकरण.

21. समावेशी शिक्षा उस विद्यालयी शिक्षा व्यवस्था की ओर संकेत करती है जो- उनकी शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भाषिक या अन्य विभिन्न योग्यता स्थितियों को ध्यान में रखे बगैर बच्चों की शामिल करती है.

22. निम्नलिखित में से कौन-सा मुख्य रूप से आनुवंशिकता सम्बन्धी कारक है? - आँखों का रंग.

23. शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों की त्रुटियों का अध्ययन करना चाहिए क्योंकि वे प्रायः ______ की ओर संकेत करती हैं. - आवश्यक उपचारात्मक युक्तियों.

24. सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है. यह विकास के ______ सिद्धान्त को दर्शाता है. - वैयक्तिक मित्रता.

25. निम्नलिखित में से ______  के अतिरिक्त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते हैं. - शारीरिक गठन.

26. श्रवण हास से ग्रसित बच्चे कक्षा में किस सबसे मुख्य नैराश्य (कुंठा) का सामना करते हैं? - दूसरों के साथ सम्प्रेषण करने तथा सूचनाओं को बांटने में अक्षमता.

27. डिस्लेक्सिया मुख्य रूप से _____ की समस्या से सम्बन्धित है. - पढ़ने.

28. प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएँगे जब - वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम प्रक्रिया से जुड़ते हैं

29. एक अच्छी पाठ्य पुस्तक _____ से बचती है. - लैंगिक पूर्वाग्रह.

30. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा वस्तु स्थायित्व को प्रदर्शित करता है? - संवेदीप्रेरक चरण


Read more.
इस Blog का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को अधिक से अधिक जानकारी एवं Notes उपलब्ध कराना है, यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया गया है।