फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची | List of Important Days and Dates in February

फरवरी में आम तौर पर 28 दिन और लीप वर्ष में 29 दिन होते हैं। फरवरी साल का दूसरा महीना है।
List-of-Important-Days-and-Dates-in-February
List of Important Days and Dates in February

फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची | List of Important Days and Dates in February

फरवरी में आम तौर पर 28 दिन और लीप वर्ष में 29 दिन होते हैं। फरवरी साल का दूसरा महीना है। त्योहारों, दिनों आदि के महत्व के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण दिन और तारीखें मनाई जाती हैं। कुछ घटनाएं बीमारी, गरीबी आदि पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो लोगों को उनके महत्व के बारे में बताती हैं और जागरूकता भी पैदा करती हैं।


सरकारी परीक्षाओं जैसे SSC, Banking, Teaching आदि में सामान्य ज्ञान अनुभाग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस खंड से विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। कभी-कभी महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों से प्रश्न आते हैं। नीचे फरवरी महीने में महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की सूची दी गई है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी।

1 फरवरी : भारतीय तटरक्षक दिवस (Indian Coast Guard Day)

1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक बल अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस वर्ष (2022) भारतीय तटरक्षक बल अपना 46वां स्थापना दिवस मनाया है। भारतीय तटरक्षक बल ने भारत के समुद्री क्षेत्रों के भीतर भारतीय तटों की सुरक्षा और नियमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

2 फरवरी : विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetlands Day)

हर साल 2 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है। यह दिन 2 फरवरी, 1971 को ईरान के रामसर में आर्द्रभूमि पर कन्वेंशन को अपनाने की तारीख को चिह्नित करता है। यह पहली बार 1997 में मनाया गया था। विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2020 की थीम आर्द्रभूमि और जैव विविधता (Wetlands and biodiversity) था।

2 फरवरी :  Rheumatoid Arthritis (RA) जागरूकता दिवस

2 फरवरी के दिन हर साल गठिया दिवस (Arthritis Day) मनाया जाता है, क्योंकि बहुत से लोग इसके लक्षणों के बारे में अनजान रहते हैं और इस वजह से नजरअंदाज कर देते हैं।


4 फरवरी : विश्व कैंसर दिवस

हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है और WHO द्वारा लोगों को कैंसर रोग के बारे में जागरूक करने और इसे ठीक करने के लिए मनाया जाता है। 2020 की थीम 'I Am and I Will' था। WHO के अनुसार, विषय व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए एक सशक्त कॉल-टू-एक्शन आग्रह है और भविष्य को प्रभावित करने के लिए अब की गई व्यक्तिगत कार्रवाई की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

4 फरवरी : श्रीलंका का राष्ट्रीय दिवस

हर साल 4 फरवरी को श्रीलंका का राष्ट्रीय दिवस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 4 फरवरी 1948 को श्रीलंका को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी।

4 फरवरी - सूरजकुंड शिल्प मेला

सूरजकुंड शिल्प मेला 4 फरवरी से 20 फरवरी, 2022 तक हरियाणा के जिला फरीदाबाद, सूरजकुंड में मनाया जाता है। यह भारतीय लोक परंपराओं और सांस्कृतिक विरासत का उत्सव है। इस मेले में भारत के हस्तशिल्प, हथकरघा और सांस्कृतिक ताने-बाने की समृद्धि और विविधता देखने को मिलती है। यह हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा हस्तशिल्प वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए हर साल सूरजकुंड, हरियाणा, दिल्ली के पास आयोजित सबसे प्रसिद्ध मेलों में से एक है।

6 फरवरी : महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

महिला जननांग विकृति के लिए जीरो टॉलरेंस का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 फरवरी को मनाया जाता है, जो जागरूकता फैलाने और लोगों को जननांग विकृति के कारण महिलाओं को होने वाले परिणामों और समस्याओं के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। 2021 की थीम है "No time for Global inaction, unite, fund, and act to end Female Genital Mutilation."

10 फरवरी : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

यह 10 फरवरी को मनाया जाता है। यह देश में हर बच्चे को कृमि मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है।


10 फरवरी : विश्व दलहन दिवस

यह 10 फरवरी को टिकाऊ खाद्य उत्पादन के हिस्से के रूप में दालों के पोषण और पर्यावरणीय लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

11 फरवरी : विश्व बीमार दिवस

यह 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को पोप जॉन पॉल द्वितीय ने विश्वासियों के लिए बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना करने के तरीके के रूप में पेश किया था।

11 फरवरी : विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यह 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों की भूमिका को पहचानने के लिए मनाया जाता है, न केवल लाभार्थियों के रूप में बल्कि परिवर्तन के एजेंट के रूप में भी। इसलिए, यह दिन महिलाओं और लड़कियों के लिए विज्ञान में पूर्ण और समान पहुंच और भागीदारी प्राप्त करने पर केंद्रित है। साथ ही, लैंगिक समानता और महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण को प्राप्त करना।

12 फरवरी : डार्विन दिवस

1809 में विकासवादी जीव विज्ञान के जनक चार्ल्स डार्विन की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 फरवरी को डार्विन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन विकासवादी और पादप विज्ञान में डार्विन के योगदान पर प्रकाश डालता है। 2015 में, डार्विन की ऑरिजिन ऑफ स्पीशीज़ को इतिहास की सबसे प्रभावशाली अकादमिक पुस्तक के रूप में चुना गया था।

12 फरवरी : अब्राहम लिंकन का जन्मदिन

12 फरवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को अब्राहम लिंकन का जन्मदिन, अब्राहम लिंकन दिवस या लिंकन दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

12 फरवरी : राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस

यह भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 12 फरवरी को मनाया जाता है। यह राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी) द्वारा एक थीम के साथ मनाया जाता है।

13 फरवरी : विश्व रेडियो दिवस

रेडियो के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। कई देशों में, यह सूचना प्रदान करने का प्राथमिक स्रोत है।

13 फरवरी : सरोजिनी नायडू जयंती

सरोजनी नायडू का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हुआ था. उनकी माता वरदा सुंदरी और पिता अघोरनाथ चट्टोपाध्याय थे जो निजाम कालेज के संस्थापक और रसायन वैज्ञानिक थे.

13 फरवरी : राष्ट्रीय महिला दिवस

भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 13 फरवरी के दिन मनाया जाता है। यह 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस से अलग है क्योंकि उस दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होता है और 13 फरवरी को भारत का महिला दिवस के रूप में जाना जाता है।

14 फरवरी : संत वेलेंटाइन डे (Saint Valentine's Day)

हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे या संत वेलेंटाइन का पर्व मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे का नाम सेंट वेलेंटाइन नाम के एक कैथोलिक पादरी के नाम पर रखा गया है जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहते थे।

14 फरवरी : अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस

यह हर साल फरवरी के दूसरे सोमवार को अंतरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन जागरूकता फैलाते है और लोगों को मिर्गी के वास्तविक तथ्यों और बेहतर उपचार, बेहतर देखभाल और अनुसंधान में अधिक निवेश की तत्काल आवश्यकता के बारे में शिक्षित करते है।

18 फरवरी से 27 फरवरी : ताज महोत्सव

हर साल 18 फरवरी को आगरा में मनाया जाने वाला ताज महोत्सव हमारे देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। 2022 में यह त्योहार 18 फरवरी से शुरू होकर 27 फरवरी 2022 तक चलेगा। इसमें कोई शक नहीं कि ताजमहल मुगल काल की भव्यता का प्रतिनिधित्व करता है और भारतीय शिल्प कौशल के बेहतरीन नमूने प्रदर्शित करता है।

20 फरवरी : अरुणाचल प्रदेश स्थापना दिवस

अरुणाचल प्रदेश स्थापना दिवस 20 फरवरी को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिला और इसका नाम अरुणाचल प्रदेश रखा गया।

20 फरवरी : विश्व सामाजिक न्याय दिवस

सामाजिक न्याय विश्व दिवस हर साल 20 फरवरी को लोगों को यह देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है कि सामाजिक न्याय गरीबी उन्मूलन को कैसे प्रभावित करता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एकीकरण के लिए पूर्ण रोजगार और समर्थन प्राप्त करना है। यह दिन गरीबी, बहिष्करण और बेरोजगारी जैसे मुद्दों से निपटता है।

21 फरवरी : अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

भाषा की विविधता और इसकी विविधता के बारे में जागरूक करने के लिए दुनिया भर में हर साल 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में भाषा और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। 17 नवंबर, 1999 को पहली बार यूनेस्को द्वारा इसकी घोषणा की गई थी।

22 फरवरी : विश्व चिंतन दिवस

विश्व चिंतन दिवस को थिंकिंग डे के रूप में भी जाना जाता है और 22 फरवरी को प्रतिवर्ष 150 देशों में गर्ल स्काउट्स और गर्ल गाइड्स द्वारा मनाया जाता है।

24 फरवरी : केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस

केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस भारत में हर साल 24 फरवरी को मनाया जाता है ताकि उत्पाद विभाग के कर्मचारियों को विनिर्माण व्यवसाय में भ्रष्टाचार को रोकने और भारत में सर्वोत्तम संभव व्यायाम सेवाओं को पूरा करने के लिए केंद्रीय उत्पाद शुल्क को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

27 फरवरी : विश्व एनजीओ दिवस

यह दिन सभी गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठनों को पहचानने, जश्न मनाने और सम्मान करने के लिए समर्पित है, और उनके पीछे के लोग भी जो समाज में योगदान करते हैं।

28 फरवरी : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। उन्होंने 28 फरवरी, 1928 को रमन प्रभाव की खोज की और इस खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी विषय में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

28 फरवरी : दुर्लभ रोग दिवस

यह दिन जागरूकता बढ़ाता है और उन लोगों के लिए बदलाव लाता है जो एक दुर्लभ बीमारी के साथ जी रहे हैं, उनके परिवार और उनकी देखभाल करने वाले

तो, ये फरवरी महीने के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिवस हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आपकी मदद कर सकती हैं।

February 2022: Important Days and Dates
Date Name of important Days
1 FebruaryIndian Coast Guard Day
2 February World Wetlands Day
4 FebruaryWorld Cancer Day
6 FebruaryInternational Day of Zero Tolerance for Female Genital Mutilation
8 February Safer Internet Day
10 February National Deworming Day
10 FebruaryWorld Pulses Day
11 FebruaryWorld Day of the Sick
11 FebruaryInternational Day of Women and Girls in Science
12 February Darwin Day
12 FebruaryAbraham Lincoln's Birthday
12 February National Productivity Day
13 FebruaryWorld Radio Day
13 February Sarojini Naidu Birth Anniversary
13 February National Women's Day
14 February Saint Valentine's Day
18 February to 27 February Taj Mahotsav
20 FebruaryArunachal Pradesh Foundation Day
20 February World Day of Social Justice
21 February International Mother Language Day
22 FebruaryWorld Thinking Day
24 February Central Excise Day
27 February World NGO Day
28 February National Science Day
28 February Rare Disease Day

Valentine's Day Week List 2022

7th February 2022Rose Day
8 February 2022Propose Day
9 February 2022Chocolate Day
10 February 2022Teddy Day
11 February 2022Promise Day
12 February 2022Hug Day
13 February 2022Kiss Day
14 February 2022Valentine's Day


Read More...

इस Blog का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को अधिक से अधिक जानकारी एवं Notes उपलब्ध कराना है, यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया गया है।