CTET EVS 2011 Oneliner Solved Question Paper

पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में सरल प्रयोग और निदर्शन किए जा सकते हैं - बच्चों को स्वयं सीखने के योग्य बनाने और अवलोकन कौशलों को पैना करने के लिए.

CTET - 2011 (CLASS: I-V)

Hello Dosto..!, कैसे हैं आप सब? I Hope आप सभी की पढ़ाई अच्छी चल रही होगी,
दोस्तो आज की हमारी Post पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies) (Oneliner) से संबंधित उन प्रश्नों के बारे में है जिनको पिछ्ले Teaching Exam, केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET-2011) में पूंछा गया है! और आगे आने वाले सभी तरह के Exams, जिनमें कि Environmental Studies से संबंधित प्रश्न पूंछे जाते हैं उनमें पूंछे जाने कि पूरी संभाबना है तो आप सभी इन प्रश्नों को अच्छे से याद कर लीजिये पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)  के पिछ्ले Year के Question से संबंधित यह हमारा 1st Part है व इसके अन्य Part भी हम लगातार आपको अपनी बेबसाईट पर उपलब्ध कराते रहेंगे तो आप सभी से Request है कि आप हमारी बेबसाईट को विजिट करते रहिये!

environmental-studies-ctet-pyqp
Environmental Studies Previous year Question Paper

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)

परीक्षा तिथि: 26 जून, 2011

1. दत्त कार्य के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? - दत्त कार्य बच्चों को सूचना खोजने अपने विचारों का निर्माण करने और उन्हें उच्चारित करने का अवसर प्रदान करता है.

2. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में सरल प्रयोग और निदर्शन किए जा सकते हैं - बच्चों को स्वयं सीखने के योग्य बनाने और अवलोकन कौशलों को पैना करने के लिए.

3. दुर्गा एक गाँव में रहती है और लकड़ी या गोबर के उपले का ईंधन इस्तेमाल करते हुए चूल्हे पर खाना पकाती है। पिछले तीन महीनों से उसे तेज़ खाँसी आ रही है। इसका कारण हो सकता है। - ईंधन के जलने से उत्पादित कार्बन मोनोऑक्साइड जाकर उसके श्वसन नली में जमा हो गई होगी.

4. एक विद्यालय ने राजस्थान के लिए कक्षा-V के बच्चों के शैक्षिक भ्रमण की योजना बनाई। भ्रमण के दौरान बच्चों से आपकी क्या अपेक्षाएँ रहेंगी? - उन्हें ध्यान से अवलोकन करना चाहिए, टिप्पणिया दर्ज करनी चाहिए और बाकी बच्चों तथा शिक्षक के साथ अपने अवलोकनों को बाँटना चाहिए.

5. दोपहर के भोजन अवकाश के बाद पर्यावरण अध्ययन पढ़ाते समय आप यह पाते हैं कि बच्चे पाठ में रुचि नहीं। ले रहे हैं. आप क्या करेंगे? - पाठ को रोचक बनाने के लिए बहु-आयामी बुद्धि पर आधारित दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का प्रयोग करेंगे. 

6. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के रूप में, आप बच्चों को चिड़ियाघर ले जाने की योजना बनाते हैं. आप बच्चों को निम्नलिखित में से कौन-सी गतिविधि करने की अनुमति नहीं देंगे? - चिड़ियाघर के जानवरों के लिए बहुत सारी खाने की सामग्री ले जाना.

7. बीज अंकुरण की अवधारणा को इस तरह सबसे बेहतर तरीके से पढ़ाया जा सकता है. - बीज बोने, अंकुरण के विभिन्न चरणों का अवलोकन करने और उनका चित्र बनाने की गतिविधि को बच्चों को निष्पादित करने के लिए कहना.

8. मीरा और दिव्या छोटी लड़कियाँ हैं. मीरा समोसे, कटलेट और डबलरोटी खाना पसंद करती है, जबकि दिव्या ऐसा भोजन पसंद करती है जिसमें लौह तत्व की कमी है. मीरा और दिव्या को निम्नलिखित बीमारियों में से क्रमशः कौन-सी बीमारी होगी? - मोटापा और एनीमिया.

9. नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि - नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है. 

10. पके हुए चावल रेफ्रिजरेटर में अपेक्षाकृत लंबे समय तक परिरक्षित किए जा सकते हैं, क्योंकि - कम तापमान पर रोगाणु निष्क्रिय हो जाते हैं.

11. रक्त की जाँच द्वारा किसकी उपस्थिति से मलेरिया की पहचान होती है? - लाल रक्त कोशिकाओं में मलेरिया परजीवी (प्लाज्मोडियम).

12. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए कविताओं और कहानी कथन का प्रयोग - स्थानीय एवं विश्व स्तर पर संसार की प्रकृति को खोजने और कल्पना करने की योग्यता का विकास करने में मदद करता है.

13. किसके नेतृत्व में चिपको आंदोलन को बल मिला? - सुंदर लाल बहुगुणा.

14. विटामिन ऐसे पदार्थ हैं जो - हीनताजन्य रोगों से बचाव के लिए थोड़ी मात्रा में आवश्यक है.

15. ग्रामीण क्षेत्रों में, गाय के गोबर से झोंपड़ी की दीवारों और फर्श को लीपा जाता है उन्हें - कीटों को दूर रखने के लिए.

16. एक किसान दानों को भूसे से अलग करना चाहता है. जिस प्रक्रिया से यह किया जा सकता है वह कहलाती है - थ्रेशारिंग.

17. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य पुस्तक में पहेलियाँ शामिल करने का निम्नलिखित में से कौन-सा उद्देश्य नहीं है? - बच्चों के मस्तिष्क को भ्रमित करना और उन्हें इस भ्रम का आनंद उठाने देना.

18. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में बच्चों के व्यक्तिगत अनुभवों को महत्व देना शिक्षक को लाभ पहुंचाता है - विमर्श को बच्चों के अनुभव संसार से जोड़ने और विमर्श व सीखने को बढ़ावा देने में.

19. बच्चों को विभिन्न प्रकार के ईंधनों से परिचित कराने के लिए शिक्षक - एक लघु फिल्म दिखाने के साथ खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले संभावित ईंधन के प्रकारों पर बच्चों के साथ चर्चा कर सकता है.

20. मानचित्र पढ़ने के लिए आवश्यक कौशल में शामिल है - स्थान, दूरी और दिशाओं की सापेक्ष स्थिति को समझने की योग्यता.

21. यह देखा गया है कि पाचन क्रिया बाहर की अपेक्षा आमाशय के अंदर अधिक तेजी से होती है, क्योंकि - आमाशय के अंदर भोजन का मंथन होता रहता है जिससे उनकी सतह का क्षेत्रफल बढ़ जाता है और एन्ज़ाइमों की क्रिया तेज हो जाती है.

22. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य पुस्तक में रेलवे टिकट का एक नमूना दिखाना - बच्चों को वास्तविक जानकारी से अंतःक्रिया करने का अवसर देता है, साथ ही अवलोकन की कुशलता का विकास करता है.

23. निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने का उद्देश्य नहीं है? - बच्चों पर आकलन के लिए शब्दावली और परिभाषाओं का बोझ डालना. 

24. भैंस की पीठ पर अक्सर बगुला (इग्रेट) पक्षी बैठा दिखाई देता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बगुला. - भैंस की पीठ पर परजीवी कीट खाता है.

25. निम्नलिखित में से कौन-से प्राथमिक विद्यालय में पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने का उद्देश्य निरूपित हैं? - विद्यालय में बच्चों के अनुभवों को बाहरी दुनिया से जोड़ना.

26. क्वथन (उबलना) और वाष्पीकरण में अंतर है - वाष्पीकरण किसी भी तापमान पर हो सकता है जबकि क्वथन नहीं.

27. एक पुरुष जिसका रक्त O है एक A रक्त समूह वाली स्त्री से शादी करता है. उसके पहले बच्चे के रक्त समूह O होने को संभावना है. - 50%

28. टूटता तारा (उल्का) है - उल्काभ जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते ही आग पकड़ लेता है.

29. प्राथमिक स्तर पर, आकलन में शामिल होना चाहिए - शिक्षक द्वारा सतत् और असंरचनात्मक तरीके से किए गए अवलोकन को बच्चों और अभिभावकों के साथ बाँटना. 


Read More:
Ctet November 2012 CDP Paper- 1, 2, Solved Paper in Hindi
इस Blog का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को अधिक से अधिक जानकारी एवं Notes उपलब्ध कराना है, यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया गया है।